क्या विकिपीडिया आपको कोरोना कोविद -19 के बारे में नहीं बता सकता है?

क्या विकिपीडिया आपको कोरोना कोविद -19 के बारे में नहीं बता सकता है?

अपनी रक्षा कीजिये


 🧼 बार-बार हाथ धोएं



Eyes अपनी आंखों, मुंह और नाक को छूने से बचें



Your खांसी या छींक आने पर अपने मुंह और नाक को अपनी मुड़ी हुई कोहनी या ऊतक से ढक लें



Places भीड़ भरे स्थानों से बचें



🏠 यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं, तब भी घर पर रुकें - हल्का बुखार और खांसी के साथ



A यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो, तो जल्दी से चिकित्सा की तलाश करें - लेकिन पहले फोन करके बुलाएं



कोरोनवीरस, सीओवीआईडी ​​-19 क्या हैं और वे एसएआरएस से कैसे संबंधित हैं?


कोरोनोवायरस क्या है?



कोरोनाविरस वायरस का एक बड़ा परिवार है जो जानवरों या मनुष्यों में बीमारी का कारण हो सकता है। मनुष्यों में, कई कोरोनवीरस को सामान्य सर्दी से लेकर अधिक गंभीर बीमारियों जैसे मध्य पूर्व श्वसन श्वसन सिंड्रोम (MERS) और गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS) के कारण श्वसन संक्रमण का कारण माना जाता है। सबसे हाल ही में खोजे गए कोरोनावायरस का कारण कोरोनोवायरस रोग COVID-19 है।



COVID-19 क्या है?



COVID-19 सबसे हाल ही में खोजे गए कोरोनावायरस के कारण होने वाला संक्रामक रोग है। यह नया वायरस और बीमारी दिसंबर 2019 में चीन के वुहान में फैलने से पहले अज्ञात थी।



क्या COVID-19 SARS के समान है?

नहीं। वह वायरस जो COVID-19 का कारण बनता है और वह जो 2003 में गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS) के प्रकोप का कारण बना, वे एक-दूसरे से आनुवंशिक रूप से संबंधित हैं, लेकिन उनके द्वारा होने वाले रोग काफी भिन्न हैं। SARS COVID-19 की तुलना में अधिक घातक लेकिन बहुत कम संक्रामक था। 2003 के बाद से दुनिया में कहीं भी SARS का कोई प्रकोप नहीं हुआ है।



COVID-19 के लक्षण क्या हैं?


COVID-19 के सबसे आम लक्षण हैं:

🤒 बुखार

😴 थकान

💨 सूखी खांसी



कुछ रोगियों में दर्द और दर्द, नाक की भीड़, नाक बह रही है, गले में खराश या दस्त हो सकता है।



ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और धीरे-धीरे शुरू होते हैं। कुछ लोग संक्रमित हो जाते हैं लेकिन कोई लक्षण विकसित नहीं करते हैं और अस्वस्थ महसूस नहीं करते हैं।



अधिकांश लोगों (लगभग 80%) को विशेष उपचार की आवश्यकता के बिना बीमारी से उबरना पड़ता है। COVID-19 पाने वाले हर 6 में से 1 व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार हो जाता है और सांस लेने में कठिनाई पैदा करता है।



वृद्ध लोगों, और उच्च रक्तचाप, हृदय की समस्याओं या मधुमेह जैसी अंतर्निहित चिकित्सा समस्याओं वाले लोगों में गंभीर बीमारी विकसित होने की अधिक संभावना है।



बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई वाले लोगों को चिकित्सा ध्यान देना चाहिए।



COVID-19 कैसे फैलता है?


🤧 लोग वायरस वाले अन्य लोगों से COVID -19 पकड़ सकते हैं।



Dro यह बीमारी नाक या मुंह से छोटी बूंदों के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है जो सीओवीआईडी ​​-19 खांसी या साँस छोड़ने वाले व्यक्ति में फैलती है।



Ts ये बूंदें व्यक्ति के आसपास की वस्तुओं और सतहों पर उतरती हैं।



👈 अन्य लोग इन वस्तुओं या सतहों को छूकर, फिर अपनी आँखों, नाक या मुंह को छूकर COVID -19 को पकड़ते हैं।



↔ लोग COVID -19 को भी पकड़ सकते हैं यदि वे COVID-19 वाले व्यक्ति से बूंदों में सांस लेते हैं जो खांसी करते हैं या बूंदों को बाहर निकालते हैं। यही कारण है कि बीमार रहने वाले व्यक्ति से 1 मीटर (3 फीट) से अधिक रहना महत्वपूर्ण है।



WHO COVID-19 के प्रसार के तरीकों पर चल रहे शोध का आकलन कर रहा है और अद्यतन निष्कर्षों को साझा करना जारी रखेगा।



क्या COVID-19 का कारण बनने वाला वायरस हवा के माध्यम से प्रसारित हो सकता है?

अब तक के अध्ययनों से पता चलता है कि सीओवीआईडी ​​-19 का कारण बनने वाला वायरस मुख्य रूप से हवा के बजाय श्वसन बूंदों के संपर्क से फैलता है।



क्या COVID-19 को ऐसे व्यक्ति से पकड़ा जा सकता है जिसके कोई लक्षण नहीं हैं?

जिस तरह से बीमारी फैलती है वह सांस लेने वाली बूंदों के माध्यम से होती है जो किसी को खांसी होती है। COVID -19 को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ पकड़ने का जोखिम जिसमें कोई लक्षण नहीं है, बहुत कम है। हालांकि, COVID-19 वाले कई लोग केवल हल्के लक्षणों का अनुभव करते हैं। यह बीमारी के शुरुआती चरणों में विशेष रूप से सच है। इसलिए किसी ऐसे व्यक्ति से COVID -19 को पकड़ना संभव है, उदाहरण के लिए, केवल एक हल्की खांसी और बीमार महसूस नहीं करता है।



WHO COVID-19 के प्रसारण की अवधि पर चल रहे शोध का आकलन कर रहा है और अद्यतन निष्कर्षों को साझा करना जारी रखेगा



क्या मैं मल, जानवरों, पालतू जानवरों, सतहों या पैकेज से COVID -19 पकड़ सकता हूं?


🚽 क्या मैं बीमारी वाले किसी व्यक्ति के मल से COVID -19 पकड़ सकता हूं?



एक संक्रमित व्यक्ति के मल से COVID-19 को पकड़ने का जोखिम कम प्रतीत होता है। हालांकि प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि वायरस कुछ मामलों में मल में मौजूद हो सकता है, इस मार्ग के माध्यम से फैलता प्रकोप की एक मुख्य विशेषता नहीं है। WHO, COVID-19 के प्रसार के तरीकों पर चल रहे शोध का आकलन कर रहा है और नए निष्कर्षों को साझा करना जारी रखेगा। क्योंकि यह एक जोखिम है, हालांकि, बाथरूम का उपयोग करने और खाने से पहले नियमित रूप से हाथ साफ करना एक और कारण है।

क्या मैं मल, जानवरों, पालतू जानवरों, सतहों या पैकेज से COVID -19 पकड़ सकता हूं?


🚽 क्या मैं बीमारी वाले किसी व्यक्ति के मल से COVID -19 पकड़ सकता हूं?



एक संक्रमित व्यक्ति के मल से COVID-19 को पकड़ने का जोखिम कम प्रतीत होता है। हालांकि प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि वायरस कुछ मामलों में मल में मौजूद हो सकता है, इस मार्ग के माध्यम से फैलता प्रकोप की एक मुख्य विशेषता नहीं है। WHO, COVID-19 के प्रसार के तरीकों पर चल रहे शोध का आकलन कर रहा है और नए निष्कर्षों को साझा करना जारी रखेगा। क्योंकि यह एक जोखिम है, हालांकि, बाथरूम का उपयोग करने और खाने से पहले नियमित रूप से हाथ साफ करना एक और कारण है।



19 क्या मनुष्य पशु स्रोत से COVID -19 से संक्रमित हो सकते हैं?

कोरोनावीरस वायरस का एक बड़ा परिवार है जो जानवरों में आम है। कभी-कभी, लोग इन वायरस से संक्रमित हो जाते हैं जो बाद में अन्य लोगों में फैल सकता है। उदाहरण के लिए, SARS-CoV सिवेट कैट के साथ जुड़ा हुआ था और MERS-CoV ड्रोमेडरी ऊंटों द्वारा प्रसारित किया जाता है। COVID-19 के संभावित पशु स्रोतों की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है।



अपने आप को बचाने के लिए, जैसे कि जीवित जानवरों के बाजारों का दौरा करना, जानवरों के संपर्क में जानवरों और सतहों के सीधे संपर्क से बचें। हर समय अच्छे खाद्य सुरक्षा अभ्यास सुनिश्चित करें। कच्चे खाद्य पदार्थ, दूध या पशु अंगों की देखभाल करें ताकि बिना पके हुए खाद्य पदार्थों के दूषित होने से बचें और कच्चे या अधपके पशु उत्पादों का सेवन न करें।



🐶 क्या मैं अपने पालतू जानवर से COVID -19 पकड़ सकता हूं?

कोई सबूत नहीं है कि एक कुत्ता, बिल्ली या कोई पालतू जानवर COVID-19 संचारित कर सकता है। COVID-19 मुख्य रूप से उत्पन्न बूंदों से फैलता है जब एक संक्रमित व्यक्ति खांसता है, छींकता है या बोलता है। अपने आप को बचाने के लिए अपने हाथों को बार-बार साफ करें।



क्या मैं सतहों या पैकेजों से COVID -19 पकड़ सकता हूं?


The वायरस सतहों पर कितने समय तक जीवित रहता है?



यह निश्चित नहीं है कि सीओवीआईडी ​​-19 का कारण बनने वाला वायरस कब तक सतहों पर जीवित रहता है, लेकिन यह अन्य कोरोनरिरस की तरह व्यवहार करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि कोरोनवीरस (COVID-19 वायरस की प्रारंभिक जानकारी सहित) कुछ घंटों या कई दिनों तक सतहों पर बना रह सकता है। यह अलग-अलग स्थितियों (उदाहरण के लिए सतह, तापमान या वातावरण की आर्द्रता) के तहत भिन्न हो सकता है।



यदि आपको लगता है कि एक सतह संक्रमित हो सकती है, तो वायरस को मारने के लिए सरल कीटाणुनाशक से सफाई करें और अपनी और दूसरों की रक्षा करें। अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हाथ से साफ करें या उन्हें साबुन और पानी से धोएं। अपनी आंखों, मुंह या नाक को छूने से बचें।



Area क्या किसी ऐसे क्षेत्र से पैकेज प्राप्त करना सुरक्षित है जहां COVID-19 की सूचना दी गई है?



हाँ। एक संक्रमित व्यक्ति की व्यावसायिक वस्तुओं को दूषित करने की संभावना कम है और वायरस को पकड़ने का जोखिम है जो COVID-19 को एक पैकेज से ले जाता है, जिसे स्थानांतरित किया गया है, यात्रा की गई है और विभिन्न स्थितियों और तापमान के संपर्क में भी कम है।



मैं खुद को बचाने और बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए क्या कर सकता हूं?


सभी के लिए सुरक्षा उपाय



ℹ डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट और अपने राष्ट्रीय और स्थानीय स्वास्थ्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के माध्यम से उपलब्ध COVID-19 प्रकोप की नवीनतम जानकारी से अवगत रहें। दुनिया भर के कई देशों ने COVID-19 के मामलों को देखा है और कई ने प्रकोप देखा है। चीन और कुछ अन्य देशों के अधिकारियों ने अपने प्रकोप को धीमा करने या रोकने में सफलता प्राप्त की है। हालाँकि, स्थिति अप्रत्याशित है इसलिए नवीनतम समाचारों के लिए नियमित रूप से जांच करें।



आप कुछ साधारण सावधानियां बरतकर COVID -19 के संक्रमित होने या फैलने की संभावनाओं को कम कर सकते हैं:



🧼 अपने हाथों को शराब आधारित हाथ से नियमित रूप से और अच्छी तरह से साफ करें या उन्हें साबुन और पानी से धोएं।



क्यों? अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना या अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ना उन वायरस को मारता है जो आपके हाथों पर हो सकते हैं।



Anyone खांसी या छींकने वाले अपने और किसी के बीच कम से कम 1 मीटर (3 फीट) दूरी बनाए रखें।



क्यों? जब किसी को खांसी या छींक आती है तो वे अपनी नाक या मुंह से छोटी तरल बूंदें छिड़कते हैं जिनमें वायरस हो सकता है। यदि आप बहुत करीब हैं, तो आप खांसी में सांस ले सकते हैं, जिसमें सीओवीआईडी ​​-19 वायरस भी शामिल है यदि खांसी करने वाले व्यक्ति को यह बीमारी है।



Touching आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें



क्यों? हाथ कई सतहों को छूते हैं और वायरस उठा सकते हैं। एक बार दूषित होने पर, हाथ वायरस को आपकी आंखों, नाक या मुंह में स्थानांतरित कर सकते हैं। वहां से, वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है और आपको बीमार कर सकता है।



Follow सुनिश्चित करें कि आप और आपके आस-पास के लोग अच्छे श्वसन स्वच्छता का पालन करें। इसका मतलब है खांसी या छींक आने पर अपनी मुड़ी हुई कोहनी या टिशू से अपने मुंह और नाक को ढंकना। फिर इस्तेमाल किए गए ऊतक का तुरंत निपटान करें।

क्यों? बूंदों से वायरस फैलता है। अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करके आप अपने आसपास के लोगों को सर्दी, फ्लू और सीओवीआईडी ​​-19 जैसे वायरस से बचाते हैं।



। अगर आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें। यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो चिकित्सा पर ध्यान दें और पहले से फोन करें। अपने स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के निर्देशों का पालन करें।



क्यों? आपके क्षेत्र की स्थिति की जानकारी के लिए राष्ट्रीय और स्थानीय अधिकारियों के पास सबसे अधिक तारीख होगी। अग्रिम में कॉल करने से आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकेगा। यह आपकी रक्षा भी करेगा और वायरस और अन्य संक्रमणों को फैलने से रोकने में मदद करेगा।



V नवीनतम COVID-19 हॉटस्पॉट (शहर या स्थानीय क्षेत्र जहां COVID-19 व्यापक रूप से फैला हुआ है) पर अद्यतित रहें। यदि संभव हो, तो स्थानों की यात्रा करने से बचें - खासकर यदि आप एक बड़े व्यक्ति हैं या आपको मधुमेह, हृदय या फेफड़ों की बीमारी है।



क्यों? आपके पास इनमें से किसी एक क्षेत्र में COVID-19 को पकड़ने का एक उच्च मौका है।



यदि मैं उस क्षेत्र का दौरा कर चुका हूं, जहां COVID-19 फैल रहा है तो मुझे क्या करना चाहिए?


यदि आपने हाल ही में (पिछले 14 दिनों के) क्षेत्रों का दौरा किया है, जहां COVID-19 प्रश्न 15 में उल्लिखित मार्गदर्शन का पालन कर रहा है (मैं खुद को बचाने और बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए क्या कर सकता हूं?) और निम्न कार्य करें:



If घर पर रहकर यदि आप अस्वस्थ महसूस करने लगते हैं, यहां तक ​​कि सिरदर्द, कम ग्रेड बुखार (37.3 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक) और मामूली बहती नाक के साथ, जब तक आप ठीक नहीं हो जाते, तब तक अलग-थलग रहें।



यदि आपके लिए यह आवश्यक है कि कोई आपके लिए आपूर्ति लाए या बाहर जाए, उदा। भोजन खरीदने के लिए, फिर अन्य लोगों को संक्रमित करने से बचने के लिए मास्क पहनें।



क्यों?

दूसरों के साथ संपर्क से बचने और चिकित्सा सुविधाओं का दौरा करने से ये सुविधाएं अधिक प्रभावी ढंग से संचालित हो सकेंगी और आपको और अन्य को संभव COVID-19 और अन्य वायरस से बचाने में मदद मिलेगी।



Fever यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई होती है, तो तुरंत चिकित्सीय सलाह लें क्योंकि यह श्वसन संक्रमण या अन्य गंभीर स्थिति के कारण हो सकता है। अग्रिम में कॉल करें और किसी भी हाल की यात्रा के अपने प्रदाता को बताएं या यात्रियों के साथ संपर्क करें।



क्यों?

अग्रिम में कॉल करने से आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकेगा। यह COVID-19 और अन्य वायरस के संभावित प्रसार को रोकने में भी मदद करेगा।



COVID-19 (दवाओं, टीके, थेरेपी सहित) के लिए उपचार के विकल्प क्या हैं?


ID COVID-19 को रोकने या उपचार करने में एंटीबायोटिक्स प्रभावी हैं?

नहीं। एंटीबायोटिक्स वायरस के खिलाफ काम नहीं करते हैं, वे केवल बैक्टीरिया के संक्रमण पर काम करते हैं। COVID-19 वायरस के कारण होता है, इसलिए एंटीबायोटिक्स काम नहीं करते हैं। एंटीबायोटिक्स का उपयोग COVID-19 की रोकथाम या उपचार के साधन के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। वे केवल एक जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए एक चिकित्सक द्वारा निर्देशित के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।



🧪 क्या कोई ऐसी दवा या थेरेपी हैं जो COVID-19 को रोक या ठीक कर सकती हैं?



हालांकि कुछ पश्चिमी, पारंपरिक या घरेलू उपचार COVID-19 के आराम और लक्षणों को कम कर सकते हैं, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि वर्तमान दवा रोग को रोक सकती है या ठीक कर सकती है। WHO COVID-19 की रोकथाम या इलाज के रूप में एंटीबायोटिक दवाओं सहित किसी भी दवा के साथ स्व-दवा की सिफारिश नहीं करता है। हालांकि, कई चल रहे नैदानिक ​​परीक्षण हैं जिनमें पश्चिमी और पारंपरिक दोनों दवाएं शामिल हैं। WHO नैदानिक ​​जानकारी उपलब्ध होते ही अद्यतन जानकारी देना जारी रखेगा।



-COVID-19 के लिए कोई टीका, दवा या उपचार है?



अभी नहीं। आज तक, COVID-2019 को रोकने या इसका इलाज करने के लिए कोई टीका और कोई विशिष्ट एंटीवायरल दवा नहीं है। हालांकि, प्रभावित लोगों को लक्षणों से राहत पाने के लिए देखभाल करनी चाहिए। गंभीर बीमारी वाले लोगों को अस्पताल में भर्ती होना चाहिए। अधिकांश रोगी सहायक देखभाल के लिए धन्यवाद पुनर्प्राप्त करते हैं।



संभावित टीकों और कुछ विशिष्ट दवा उपचारों की जांच चल रही है। नैदानिक ​​परीक्षणों के माध्यम से उनका परीक्षण किया जा रहा है। डब्ल्यूएचओ COVID-19 को रोकने और इलाज के लिए टीकों और दवाओं के विकास के प्रयासों का समन्वय कर रहा है।



COVID-19 के खिलाफ खुद को और दूसरों को बचाने के लिए सबसे प्रभावी तरीके हैं कि आप अपने हाथों को बार-बार साफ करें, अपनी खांसी को कोहनी या ऊतक के मोड़ से ढकें, और खांसने वाले लोगों से कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखें। छींक आना।



? क्या मुझे अपनी सुरक्षा के लिए मास्क पहनना चाहिए?


यदि आप COVID-19 लक्षणों (विशेष रूप से खाँसी) के साथ बीमार हैं या किसी ऐसे व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं जो COVID -19 हो तो केवल मास्क पहनें। डिस्पोजेबल फेस मास्क का उपयोग केवल एक बार किया जा सकता है। यदि आप बीमार नहीं हैं या किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं जो बीमार है तो आप एक मुखौटा बर्बाद कर रहे हैं। दुनिया भर में मास्क की कमी है, इसलिए डब्ल्यूएचओ लोगों से मास्क का उपयोग बुद्धिमानी से करने का आग्रह करता है।



डब्ल्यूएचओ कीमती संसाधनों के अनावश्यक अपव्यय और मास्क के गलत उपयोग से बचने के लिए चिकित्सा मास्क के तर्कसंगत उपयोग की सलाह देता है।



COVID-19 के खिलाफ खुद को और दूसरों को बचाने के लिए सबसे प्रभावी तरीके हैं कि आप अपने हाथों को अक्सर साफ करें, अपनी खांसी को कोहनी या ऊतक के मोड़ से कवर करें और खांसी या छींकने वाले लोगों से कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखें। ।

🚮 मास्क कैसे लगाना, इस्तेमाल करना, उतारना और निपटाना?



1. याद रखें, एक मास्क का उपयोग केवल स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, देखभाल करने वालों और श्वसन लक्षणों वाले व्यक्तियों, जैसे कि बुखार और खांसी से किया जाना चाहिए।

2. मास्क को छूने से पहले, अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ या साबुन और पानी से हाथ साफ करें

3. मुखौटा लें और आँसू या छेद के लिए इसका निरीक्षण करें।

4. ओरिएंट कौन सी साइड ऊपर की तरफ है (जहां मेटल स्ट्रिप है)।

5. मुखौटा के उचित पक्ष को बाहर की ओर (रंगीन पक्ष) सुनिश्चित करें।

6. मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं। चुटकी में धातु की पट्टी या कड़े किनारे को पिन करें ताकि यह आपकी नाक के आकार में ढल जाए।

7. मुखौटा के नीचे खींचो ताकि यह आपके मुंह और ठोड़ी को कवर करे।

8. उपयोग के बाद, मुखौटा उतार दें; मास्क के संभावित दूषित सतहों को छूने से बचने के लिए, अपने चेहरे और कपड़ों से मास्क को दूर रखते हुए कानों के पीछे से लोचदार छोरों को हटा दें।

9. उपयोग के तुरंत बाद एक बंद बिन में मुखौटा त्यागें।

10. मास्क को छूने या त्यागने के बाद हाथ की सफाई करें - अल्कोहल-आधारित हैंड रगड़ का उपयोग करें या, यदि नेत्रहीन गंदे हो, तो अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं।



क्या ऐसा कुछ है जो मुझे नहीं करना चाहिए?


निम्नलिखित उपाय COVID-19 के खिलाफ प्रभावी नहीं हैं और हानिकारक हो सकते हैं:



🚭Smoking

कई मास्क लगाना

एंटीबायोटिक्स लेना



किसी भी मामले में, यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो रही है, तो अधिक गंभीर संक्रमण के विकास के जोखिम को कम करने के लिए चिकित्सा देखभाल की तलाश करें और अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ अपने हाल के यात्रा इतिहास को साझा करना सुनिश्चित करें।



सीओवीआईडी ​​-19 के दौरान तनाव के साथ मुकाबला


, संकट के समय दुखी, तनावग्रस्त, भ्रमित, डरा हुआ या गुस्सा महसूस करना सामान्य है। जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं उनसे बात करने से मदद मिल सकती है। अपने दोस्तों और परिवार से संपर्क करें।



Stay यदि आपको घर पर रहना है, तो एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें - जिसमें उचित आहार, नींद, व्यायाम और घर पर प्रियजनों के साथ सामाजिक संपर्क और अन्य परिवार और दोस्तों के साथ ईमेल और फोन शामिल हैं।



। अपनी भावनाओं से निपटने के लिए धूम्रपान, शराब या अन्य दवाओं का उपयोग न करें। यदि आप अभिभूत महसूस करते हैं, तो एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता या परामर्शदाता से बात करें। आवश्यकता पड़ने पर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए मदद कहां से और कैसे लेनी है, इसकी योजना बनाएं।



facts तथ्य प्राप्त करें। ऐसी जानकारी इकट्ठा करें जो आपके जोखिम को सही ढंग से निर्धारित करने में आपकी सहायता करे ताकि आप उचित सावधानी बरत सकें। एक विश्वसनीय स्रोत खोजें जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं जैसे कि डब्ल्यूएचओ वेबसाइट या, एक स्थानीय या राज्य सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी।



You जब आप और आपका परिवार मीडिया कवरेज को देखने या सुनने में बिताते हैं, जिसे आप परेशान मानते हैं, तो कम करके चिंता और आंदोलन को सीमित करें।



Helped उन कौशलों पर ड्रा करें जिनका उपयोग आपने अतीत में किया है जिन्होंने आपको पिछले जीवन की प्रतिकूलताओं को प्रबंधित करने में मदद की है और इस प्रकोप के चुनौतीपूर्ण समय के दौरान अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए उन कौशलों का उपयोग करें।



COVID-19 के दौरान बच्चों को तनाव से निपटने में मदद करना


🧒 बच्चे अलग-अलग तरीकों से तनाव का जवाब दे सकते हैं जैसे कि अधिक चिपचिपा, चिंतित, पीछे हटना, गुस्सा या उत्तेजित होना, बिस्तर से उठना आदि। अपने बच्चे की प्रतिक्रियाओं का सहायक तरीके से जवाब दें, उनकी चिंताओं को सुनें और उन्हें अतिरिक्त प्यार और ध्यान दें।



💖 बच्चों को कठिन समय के दौरान वयस्कों के प्यार और ध्यान की आवश्यकता होती है। उन्हें अतिरिक्त समय और ध्यान दें। अपने बच्चों को सुनने के लिए याद रखें, कृपया बोलें और उन्हें आश्वस्त करें। यदि संभव हो, तो बच्चे को खेलने और आराम करने के लिए अवसर दें।



Children बच्चों को उनके माता-पिता और परिवार के करीब रखने की कोशिश करें और बच्चों और उनकी देखभाल करने वालों को अलग करने से बचें। यदि अलगाव होता है (जैसे अस्पताल में भर्ती) नियमित संपर्क (जैसे फोन के माध्यम से) और फिर से आश्वासन सुनिश्चित करते हैं।



Or जितना संभव हो नियमित दिनचर्या और कार्यक्रम रखें, या नए वातावरण में नए बनाने में मदद करें, जिसमें स्कूल / शिक्षा के साथ-साथ सुरक्षित रूप से खेलने और आराम करने का समय भी शामिल है।



, जो कुछ हुआ है, उसके बारे में तथ्य प्रदान करें, अब जो कुछ चल रहा है उसे स्पष्ट करें और उन्हें इस बात की स्पष्ट जानकारी दें कि किस तरह से बीमारी से संक्रमित होने के जोखिम को उन शब्दों में कम किया जा सकता है जिन्हें वे अपनी उम्र के आधार पर समझ सकते हैं। इसमें फिर से आश्वस्त तरीके से क्या हो सकता है (जैसे एक परिवार के सदस्य और / या बच्चे को अच्छी तरह से महसूस करना शुरू नहीं हो सकता है और कुछ समय के लिए अस्पताल जाना पड़ सकता है ताकि डॉक्टर उन्हें बेहतर महसूस करने में मदद कर सकें) के बारे में जानकारी प्रदान करना शामिल है।

No comments:

Post a Comment

కరోనా కోవిడ్ -19 గురించి ఏ వికీపీడియా మీకు చెప్పలేము?

కరోనా కోవిడ్ -19 గురించి ఏ వికీపీడియా మీకు చెప్పలేము? మిమ్మల్ని మీరు రక్షించుకోండి  Your మీ చేతులను తరచుగా కడగాలి Eyes మీ కళ్ళు, న...